Have questions and need help?
support@ebooks2go.com

पालतू खरगोश की देखभाल किस तरह से करें: छोटे-छोटे प्यारे से खरगोश पालना गजब की चीज़ है

Overview

Publisher
Tektime
Released
November 28, 2022
ISBN
9788835445623
Format
ePub
Category
Animals

Book Details

खरगोश पश्चिमी देशों में पाले जाने वाला तीसरा सबसे मशहूर घरेलू पालतू जानवर हैं और यह बाकी दुनिया में भी मशहूर होता जा रहा है। इस किताब का उद्देश्य आने वाले समय में खरगोश खरीदने की चाह रखने वालों को इन्हें चुनने, खरीदने और इनकी देखभाल करने के बारे में सुझाव देना है।ऐसा कहा जाता है और मैंने पाया है कि यह सच है कि खरगोश आपकी औसत बिल्ली या कुत्ते जितने ही समझदार होते हैं। उनकी उम्र भी तकरीबन एक समान ही होती है लेकिन उन्हें पालने के लिए बहुत सारी चीज़ों की ज़रूरत नहीं पड़ती और उन्हें खिलाना-पिलाना भी आसान है। असल में, वे ऐसे लोगों के लिए बेहतरीन होते हैं जो बाहर ज़्यादा आ-जा नहीं सकते हैं या शुद्ध शाकाहारी होने की वजह से मांस को फ्रिज में या यहाँ तक कि घर में भी नहीं रखना चाहते हैं! अगर आपको खरगोशों के बारे में ज़्यादा नहीं पता है, तो शायद ऐसा सोचना आपके लिए लाज़मी है कि खरगोश ही तो है, ऐसा भी क्या है लेकिन असल में (यूके और यूएसए खरगोश संगठनों के अनुसार) 370 प्रकार के खरगोश पाए जाते हैं और वे 70 अलग-अलग देशों में मिलते हैं। इसलिए खूब सारे आकार और रंगों की काफी गुंजाइश होती है। इतना ही नहीं, इनके मालिक आपको बता सकते हैं कि बिल्कुल बिल्ली या कुत्ते की तरह ही हर एक खरगोश का अपना अलग ही व्यक्तित्व होता है। हालाँकि आमतौर पर, हम यह कह सकते हैं कि खरगोश विनम्र, शांत और मिलनसार होते हैं और उन्हें उपद्रवी चीज़ें करना या ऐसे खेल पसंद नहीं आते हैं।खरगोश यूके में लोगों के बीच मशहूर तीसरा सबसे ज़्यादा पाला जाने वाला जानवर भी हैं और संयुक्त राज्य अमेरिका में इसका स्थान चौथा है लेकिन बारह और उससे अधिक आयु वर्ग के लोगों के बीच यह तीसरा सबसे मशहूर जानवर है। तो आप अच्छी सोहबत में हैं।

Author Description

Read this book in our EasyReadz App for Mobile or Tablet devices

To read this book on Windows or Mac based desktops or laptops:

Recently viewed Books

Help make us better

We’re always looking for ways to improve. If you’ve got feedback or suggestions about how we can do better, we’d love to hear from you.

Note: If you’re looking to solve a problem with your URMS eReader, app, or purchase, visit our Help page, or submit a help request.

What is the purpose of your visit?
Did you accomplish your goal?
Yes No
Where can we improve?
Your comments*